दैनिक जीवन

Healthcare and beauty

Winter में करेंगे फायदा सौंठ और मेथी के लड्डू रेसिपी

Follow on

Winter में सौंठ और मेथी के लड्डू बहुत ही फायदा करता है।

सौंठ और मेथी लड्डू रेसिपी : वैसे तो सौंठ और मेथी लड्डू एक पार​म्परिक मिठाई है लेकिन उससे कई ज्यादा इसको औषधि के रूप में खाया जाता है, ऐसा इसलिए है क्योंकि इसे बनाते वक्त ऐसी ही सामग्री का इस्तेमाल किया जाता है। सर्दियों में इसके सेवन से बुजुर्गो और बच्चों को काफी फायदा मिलेगा।

सौंठ और मेथी लड्डू बनाने के लिए सामग्री: मेथी के बीज, अदरक या सौंठ, सौंफ और गुड़ से तैयार किए गए लड्डू ख़ासतौर से गर्भवती महिलाओं के लिए काफी फायदेमंद माने जाते हैं। इन लड्डूओं को सर्दियों में खाया जाता हैं।

यहां जानें रेसिपी:

सामग्री :-

  • घी- 60 ग्राम
  • आटा- 1 कप
  • मेथी- 1 चम्मच(fenugreek)
  • सौंठ- 1 चम्मच(saundh)
  • काली मिर्च- 1 चम्मच (black papaer)
  • गुड़ की शक्कर- 4 चम्मच

विधि :-

कड़ाही में घी गर्म करें और उसमें आटे को धीमी आंच पर अच्छी तरह से भून लें। आटे को अच्छी तरह से भूनने में लगभग आधे घंटे का वक्त लगता है। जब आटे का रंग सुनहरा हो जाए तो गैस बंद कर दें। भुने हुए आटे को एक प्लेट में डालकर फैला दें  और आटे को ठंडा होने दें। अगर आटा ठंडा नहीं होगा तो उसमें चीनी डालते ही उसका टेक्सचर बदलने लगेगा। एक दूसरे पैन में काली मिर्च, मेथी और सौंठ को सूखा भून लें और पीस लें। जब आटा पूरी तरह से ठंडा हो जाए तो एक बरतन में आटा, काली मिर्च वाला पाउडर, सौंठ और चीनी डालेंं और हथेलियों की मदद से मिश्रण को अच्छी तरह से मिलाएं। अब थोड़ी-थोड़ी मात्रा में मिश्रण को हथेलियों के बीच रखें और लड्डू का आकार दें। इच्छा हो तो उसे बादाम और पिस्ता से गार्निश भी कर लें। लड्डू को एयर टाइट डिब्बे में रखें और चार से छह सप्ताह तक इस्तेमाल में लाएं।

Winter में करेंगे :- लुत्फ उठाएं सर्दियों में उड़द दाल की पिन्नियों का

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *