दैनिक जीवन

Healthcare and beauty

Hair loss : गंजेपन की समस्या, कौन से हार्मोन हैं जिम्मेदार

Follow on
  • गंजेपन का शिकार आमतौर पर सिर्फ पुरुष ही होते हैं।

आजकल लोगों में Hair Loss तेजी से बढ़ रहा है। इसका कारण है लोगों का गलत खान-पान और जीवनशैली। देखने में आता है कि छोटी उम्र के बच्चों में भी बाल झड़ने की समस्या होने लगी है। लेकिन क्या आपने एक बात पर ध्यान दिया कि गंजेपन का शिकार आमतौर पर सिर्फ पुरुष ही होते हैं? महिलाओं में गंजापन बहुत दुर्लभ है या किसी बीमारी के कारण होने वाला गंजापन है। जबकि पुरुषों की उम्र 40 पार होते-होते आधे से ज्यादा पुरुष गंजे हो जाते हैं। आइए आपको बताते हैं ऐसा क्यों होता है कि सिर्फ पुरुष ही गंजेपन के शिकार होते हैं।

पुरुषों में टेस्टोस्टेरॉन है जिम्मेदार

टेस्टोस्टेरॉन एक तरह का हार्मोन है, जो पुरुषों और महिलाओं दोनों में पाया जाता है मगर पुरुषों में इसकी मात्रा बहुत ज्यादा पाई जाती है। पुरुषों के पुरुषत्व वाले शारीरिक बदलावों के लिए यही हार्मोन जिम्मेदार होता है। टेस्टोस्टेरॉन पुरुषों में स्रावित होने वाले एंड्रोजन समूह का स्टेरॉयड हार्मोन है, जिसके कारण पुरुषों में बाल झड़ने की समस्या पैदा होती है।

दरअसल इंसान के शरीर में कुछ एंजाइम ऐसे होते हैं जो टेस्टोस्टेरॉन को डिहाइड्रो-टेस्टोस्टेरॉन में बदल देते हैं। यही डिहाइड्रो-टेस्टोस्टेरॉन के कारण बाल पतले और कमजोर हो जाते हैं। सामान्यतौर पर हार्मोंस में यह बदलाव करने वाले एंजाइम एक इंसान में उसे उसके जींस से प्राप्त हुए होते हैं। इसी कारण Hair Loss  को आनुवांशिक भी माना जाता है।

महिलाओं में बहुत कम होता है टेस्टोस्टेरॉन

महिलाओं में भी टेस्टोस्टेरॉन पाया जाता है मगर इसकी मात्रा बहुत कम होती है। जब ये महिलाओं में अधिक स्रावित होता है तो महिलाओं में अनचाहे बालों की अधिक मात्रा में आने की समस्या पैदा होती है। महिलाओं के शरीर में मुख्य रूप से एस्ट्रोजन हार्मोन का स्राव होता है,

जो महिलाओं के शरीर में टेस्टोस्टेरॉन के डिहाइड्रो-टेस्टोस्टेरोन में बदलने की प्रक्रिया को धीरे कर देता है। इसीलिए महिलाओं में बाल झड़ने की समस्या होती है मगर गंजापन नहीं होता है।

गर्भावस्था के दौरान क्यों झड़ते हैं बाल?

गर्भावस्था के दौरान महिलाओं के शरीर में कई तरह के हार्मोनल बदलाव होते हैं। कई बार जब महिलाओं के शरीर में इस दौरान टेस्टोस्टेरॉन हार्मोन का स्राव बढ़ जाता है, तो बाल झड़ने की समस्या उत्पन्न होती है। इसलिए अक्सर महिलाओं को गर्भावस्था और मेनोपॉज में बाल झड़ने की समस्या होती है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *