दैनिक जीवन

Healthcare and beauty

मोटापा घटायें(weight loss) ? दोपहर 2 बजे रात्रिभोज खाओ, यह वजन घटाने फड आहार कहते हैं

Follow on

उपवास और उपवास आहार आजकल वजन घटाने(weight loss) वालों के साथ काफी लोकप्रिय हो गए हैं। ये आहार हैं, जब एक व्यक्ति दिन की निर्धारित अवधि के दौरान जितना चाहें उतना उपभोग करता है, और दिन के अधिकांश घंटों(hour) के दौरान, कुछ भी खाने से बचता है। अंतराल उपवास(upvas) के इस रूप को समय प्रतिबंधित भोजन या भोजन के रूप में जाना जाता है। अवधारणा उतनी सरल(simple) है जितनी यह लगता है- सुबह में अपने भोजन शुरू(start) करें और फिर जितना संभव हो सके दिन के रूप में दोपहर(after noon) के भोजन और रात का खाना खत्म करें। अस्थायी उपवास आहार का एक चरम रूप एक फड आहार है जो आहारकर्ताओं को 2 बजे तक खाने को रोकने के लिए प्रोत्साहित करता है! तो मूल रूप से, इस फड डाइट में, दिन या रात का एक व्यक्ति का अंतिम भोजन(last eat) 2 बजे होगा और उसके बाद वे कुछ भी नहीं खा सकते हैं।

Also Read : यहां 7 बजे से पहले भोजन करना आपके जीवन को बदल सकता है

यह आहार इन कैलोरी उपभोग करने की समय अवधि में खपत कैलोरी(kolery) की संख्या की गणना करने से ध्यान केंद्रित(center) करता है। आहार के इस रूप में पूरी तरह से नए स्तर पर खाने की अवधारणा होती है और वजन घटाने को बढ़ावा देने का भी वादा किया जाता है। यह विशेष वज़न घटाने वाला भोजन आहार जहां आप 2 बजे के बाद कुछ भी नहीं खा सकते हैं, को “प्रारंभिक समय प्रतिबंधित भोजन” के रूप में जाना जाता है और यह आहारकर्ताओं को कुछ भी और सब कुछ खाने की अनुमति देता है, जब तक कि वे इसे केवल 8 बजे से 2 बजे के बीच खा रहे हों । यह सबसे मुश्किल टीआरएफ(TRF) आहारों में से एक है, क्योंकि आपको छह घंटे की अवधि के भीतर अपने सभी भोजन निचोड़ना होगा और आप अनिवार्य रूप से शेष दिन के लिए उपवास करेंगे।

वजन घटाने के लिए यह फड डाइट 2016 में लोकप्रिय हो गया, जब लुइसियाना में पेनिंगटन बायोमेडिकल(Biomedical) रिसर्च सेंटर के शोधकर्ताओं की एक टीम ने दावा किया कि निम्नलिखित ईटीआरएफ के कई लाभ थे। शोधकर्ताओं ने कहा कि इस तरह के अंतराल उपवास के बाद न केवल वसा हानि को बढ़ावा मिला, बल्कि पूरे दिन भूख के स्तर को और भी ज्यादा रखकर भूखों को नियंत्रित करने में मदद की। फिर 2017 में फिर से अलाबामा विश्वविद्यालय के शोधकर्ताओं की एक टीम ने साबित किया कि ईटीआरएफ वजन घटाने और अक्सर भूखों के साथ निपटने के लिए सबसे प्रभावी था। इन शोधकर्ताओं ने वास्तव में चार(four) दिनों के लिए एक ईटीआरएफ आहार पर 11 पुरुषों और महिलाओं को रखा। इस अवधि के दौरान, विषयों को चार भोजन खाने की अनुमति थी, लेकिन केवल 8 बजे से 2 बजे के बीच।

टीम ने डाइटर्स को एक के बजाय दो ब्रेकफास्ट रखने की इजाजत दी और दावा किया कि इस फैशन में खाने से, लोग जितना खा रहे थे उतना जल रहे थे, लेकिन अधिक मांसपेशियों को और अधिक वसा खोना। तो क्या आप वजन कम करने के लिए इस आहार का पालन करना चाहिए? यह वजन कम करने के लिए एक भरोसेमंद या टिकाऊ तरीका प्रतीत नहीं होता है, क्योंकि आप हमेशा के लिए उपवास नहीं कर सकते हैं। इसके अलावा, इस आहार वास्तव में काम करता है या नहीं, यह सुझाव देने के लिए पर्याप्त वैज्ञानिक सबूत नहीं हैं (इन दो मामूली शोधों के अलावा)।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *