दैनिक जीवन

Healthcare and beauty

नहीं होगा हेयरफॉल, सर्दियों में इन तरीकों से करें रूखे और घुंघराले बालों की देखभाल

Follow on

Frizzy Hair :उस मौसम में आपका स्वागत है जब ठंडी और शुष्क हवाएं और ठंडा तापमान आपको एक साथ महसूस हो रहे हैं। सर्दियों का मौसम शुष्‍कता का पर्याय है और इसीलिए सर्दियों में बालों की देखभाल करना थोड़ा मुश्किल होता है। आर्द्रता की कमी और तापमान में असंतुलन, घर के बाहर ठंड और अंदर गर्म तापमान बालों को सूखा, घुंघराला और असहनीय बनाते हैं। सूखे बालों को संवारना ही काफी मुश्किल हो जाता है। सर्दियां पार्टियों का एक मौसम लेकर आती हैं और यह न केवल खर्चीला होता है बल्कि यह मौसम आपको सैलून की ओर ले जाता है, जहां आपके बालों को तमाम तरह के केमिकल और यंत्रों से जूझना पड़ता है। इससे आपके बाल और भी ज्‍यादा खराब हो जाते हैं। ऐसे में उनकी देखभाल करना बहुत जरूरी हो जाता है, यहां हम आपको कुछ ऐसी युक्तियां बता रहे हैं जो आपके बालों के लिए फायदेमंद हैं।

हेयर ड्रायर से बचें

अपने बालों को सुखाने के लिए हेयर ड्रायर का उपयोग न करें। हेयर ड्रायर से तीव्र गर्मी आपके हेयर क्‍यूटिकल्‍स से नमी को सोख लेती है, जिसके परिणामस्वरूप बाल सूखे और सुस्त हो जाते हैं। हेयर ड्रायर के बार-बार और लंबे समय तक इस्तेमाल से आपके बाल शुष्क और रूखे हो सकते हैं। इसलिए, अपने बालों को सुखाने के लिए कृत्रिम गर्मी का उपयोग करने से बचें और अपने बालों को प्राकृतिक रूप से सूखने दें।

केले और एवोकैडो मास्क

एक पके केले और दो एवोकाडो का पेस्ट बना लें। इस मास्क को अपने स्कैल्प पर 20-30 मिनट के लिए लगाएं और फिर माइल्ड शैम्पू से धो लें। यह हेयर मास्क आपके बालों को लचीलापन और नमी देगा और बालों के स्ट्रैंड को स्मूथ बनाने में मदद करेगा।

चावल, दूध और शहद पेस्ट

चावल, दूध और शहद का पेस्ट सभी समय का सबसे प्रभावी उपाय है। आपको बस इतना करना है कि चावल को लगभग 15 मिनट के लिए पानी में भिगोना है और फिर उस चावल के पानी को दूध और शहद के साथ मिलाकर पेस्ट बनाना है। इसे अपने बालों पर 15 से 20 मिनट के लिए लगाएं और फिर गुनगुने पानी से अपने बालों को रगड़ें। यह आपके बालों का वॉल्यूम बढ़ाएगा और जड़ों को मजबूत करेगा।

बालों में करते हैं कलर का इस्तेमाल तो जान लें इन 5 खतरों(side effects) के बारे में

नियमित रूप से तेल लगाएं

ठंड के महीनों के दौरान रूखेपन से निपटने के लिए अपने बालों को तेल लगाना एक पुराना तरीका है। अरंडी और नारियल के तेल को मिलाएं और इससे अपने स्कैल्प पर मसाज करें। यह आपके स्कैल्प को भिगोता है और रक्त संचार बढ़ाता है। इसके अलावा, यह रूसी को ठीक करने में काफी प्रभावी है, जो सूखापन के कारणों में से एक है।

बालों के लिए गुनगुने पानी का इस्तेमाल करें

अपने बालों को धोने के लिए हल्के गर्म पानी का उपयोग करें, न तो बहुत गर्म और न ही बहुत ठंडा। यह खोपड़ी की क्‍यूटिकल्‍स को बंद करती है जो त्‍वचा पर गंदगी का कारण बनती है। इससे खोपड़ी पर होने वाली गंदगी से बचाया जा सकता है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *