दैनिक जीवन

Healthcare and beauty

गर्भवती महिलाओं को इस जूस का नहीं करना चाहिए सेवन, वरना हो सकता है गर्भपात

Follow on

गर्भवती महिलाओं(Pregnant-women) को इस जूस का नहीं करना चाहिए सेवन….

आजकल लोग बाबा राम देव का एलोवेरा का जूस काफी पी रहे हैं। एलोवेरा जूस सेहत के लिए काफी फायदेमंद भी होता है। साथ ही ये हमारे स्किन को चमकदार भी बनानाता है। लेकिन क्या आपने इससे होने वाले नुकसान के बारे में जाना है।

यदि नहीं, तो आज जान लें। जो एलोवेरा आपकी सेहत के लिए फायदेमंद है, वो असल में आपके लिए नुकसानदायक भी है। आइए जानते हैं कि कैसे एलोवेरा जूस नुकसानदायक है।

स्किन एलर्जी

ज्यादातर लोगों का मानना है कि एलोवेरा जूस स्किन के लिए काफी फायदेमंद होता है। लेकिन हम आपको बता दें कि एलोवेरा जेल के ओवर यूज से स्किन रैशेज, इचिंग और रेडनेस हो सकती है।

प्रेग्नेंट महिलाओं के लिए नुकसानदेह

प्रेग्नेंट महिलाओं(Pregnant-women) को एलोवेरा जूस से दूर रहना चाहिए। एलोवेरा में मौजूद लैक्टेटिंग प्रोपर्टी गर्भवती महिलाओं(Pregnant-women) के लिए नुकसानदेह हो सकती हैं। इसके सेवन से उनका गर्भाशय संकुचित हो सकता है, जिसका नतीजा होता बच्चे के जन्म में दिक्कत या फिर गर्भपात।

डिहाइड्रेशन

कई लोग सुबह-सुबह कुछ घूंट एलोवेरा जेल पीते हैं। माना जाता है कि इससे वजन कम होता है और आप हेल्दी रहते हैं। बाजारों में भी तमाम तरह के एलोवेरा जूस मौजूद हैं। लेकिन आपको बता दें इस जूस से आपको डिहाइड्रेशन की परेशानी भी हो सकती है।

कमजोरी

 

रोजाना एलोवेरा जूस पीने से शरीर में पोटेशियम कि मात्रा कम हो जाती है। इसी वजह से अनियमित दिल की धड़कन और कमजोरी आ सकती है। जिन लोगों को पहले से दिल संबंधी कोई शिकायत हो वो इस जूस को अवॉइड ही करें।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *