दैनिक जीवन

Healthcare and beauty

महिला और पुरुष दोनों अपनाये ये टिप्स लगेंगे चार चाँद अपनाये beauty tips ,By:-denik jiven

Follow on

खूबसूरत दिखना स्त्रियों ही नहीं, पुरुषों को भी अच्छा लगता है। पुरुष यहां दिए गए ग्रूमिंग टिप्स को आज़माकर खुद को स्मार्ट और यंगर लुक दे सकते हैं। उम्र का बढऩा किसी को अच्छा नहीं लगता। सभी की ख्वाहिश जवां व चुस्त-दुरुस्त दिखने की होती है। उम्र से कम दिखने के लिए लोग क्या-क्या जतन नहीं करते। ब्यूटी(beauty tips) एक्सपर्ट कहत हैं कि स्टाइलिंग के ज्ररिये उम्र को मात दी जा सकती है। यहां दिए जा रहे हैं कुछ स्टाइलिंग टिप्स, जो पुरुषों के लिए लाभकारी साबित हो सकते हैं।

1.त्वचा की देखभाल

उम्र बढऩे का सबसे पहला असर आंखों और चेहरे पर ही दिखता है। ऐसे में ज़रूरत है, त्वचा की एक्स्ट्रा देखभाल करने की। चेहरे को नियमित रूप से फेस वॉश से धोएं। इसके बाद मॉयस्चराइज़र का इस्तेमाल करें। अगर आंखों के नीचे डार्क सर्कल हैं तो इसे हटाने के लिए अंडर आईक्रीम का इस्तेमाल करें।

2.दें फेस हेयर पर ध्यान

अगर चेहरे पर ज्य़ादा बाल हैं तो रोज़ाना शेविंग करें। चेहरे को क्लीन सेव कर फ्रेंच कट रखें। इससे बीयर्ड लुक भी मिलेगा और आप स्टाइलिश दिखेंगे। आईब्रोज़ पर घने बाल हैं तो थ्रेडिंग करवाएं या घर में ही प्लकर से एक्स्ट्रा बालों को हटा लें।

3.एक्सरसाइज़ करना न भूलें

जितनी ज़्यादा फि‍जि़कल ऐक्टिविटी बढ़ाएंगे, उतना आप फिट व एनर्जेटिक दिखेंगे। इसके लिए रोज़ाना एक्सरसाइज़ करें। इससे शरीर में ब्लड सर्कुलेशन अच्छा रहेगा और चेहरे की चमक भी बरकरार रहेगी। रोज़ाना 30-45 मिनट की एक्सरसाइज़ न सिर्फ वज़न कम करने में सहायक होती है, बल्कि आपको चुस्त-दुरुस्त बनाती है, इम्युनिटी बढ़ाती है और त्वचा को स्वस्थ रखने में मदद करती है।

4.बाल कम हैं तो क्या

चेहरे के बाद उम्र का असर बालों पर पड़ता है। उम्र बढऩे के साथ बाल कम हो जाते हैं या झडऩे लगते हैं, जिस कारण डिफरेंट हेयर स्टाइल बनाना नामुमकिन हो जाता है। अगर बाल थिन हैं तो इन्हें छुपाने के बजाय बज़कट या अंडरकट हेयर कट करवाएं। इस तरह के हेयर कट के ज़रिये आप खुद को एवरग्रीन लुक दे सकते हैं।

5.करें दांतों की देखभाल

चेहरे की क्लीनिंग और स्टाइलिश हेयर कट के साथ ही दांतों का खयाल रखना भी जरूरी है। इसके लिए नियमित रूप से सुबह-शाम ब्रश करने के अलावा कभी-कभी माउथ वॉश का भी इस्तेमाल करें। खाने के बाद मुंह को अच्छी तरह साफ करें। मस्टर्ड ऑयल में नमक मिलाकर मसूड़ों की सफाई करें।

हाई लाइट

  • अगर चेहरे पर ज्य़ादा बाल हैं तो रोज़ाना शेविंग करें। 
  • खूबसूरत दिखना स्त्रियों ही नहीं, पुरुषों को भी अच्छा लगता है।
  • उम्र बढऩे का सबसे पहला असर आंखों और चेहरे पर ही दिखता है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *