दैनिक जीवन

Healthcare and beauty

ऐसे करें पता ,क्या आपको किसी ने WhatsApp पर ब्लॉक कर दिया है?

Follow on

WhatsApp  Chat वैसे तो वॉट्सऐप पर ब्लॉक कर दिए जाने की जानकारी प्राप्त करने का कोई सीधा रास्ता नहीं है, लेकिन हम यहां आपको उन तरीकों के बारे में बता रहे हैं जिससे आप इसका पता कर सकते हैं.

WhatsApp में मौजूद बाकी फीचर्स की ही तरह एक फीचर है कॉन्टैक्ट ब्लॉक करने का. इस फीचर के जरिए यूजर्स उस कॉन्टैक्ट को ब्लॉक कर सकते हैं, जिनसे वो आगे बात करने के इच्छुक नहीं हैं. अगर सामने वाले कॉन्टैक्ट की तरफ से आप ब्लॉक कर दिए गए हैं तो इस बात का पता लगाने का कोई सीधा रास्ता नहीं है, जब तक वो कॉन्टैक्ट खुद इसकी जानकारी ना दे दे. इसके बावजूद कुछ ऐसे तरीके हैं जिससे ये पता लगाई सकते हैं कि आप ब्लॉक हैं या नहीं.

– सबसे पहला और आसान तरीका ये है कि आप कॉन्टैक्ट के चैट विंडो में लास्ट सीन या ऑनलाइन स्टेटस को देखें. हालांकि इससे कन्फर्म नहीं किया जा सकता क्योंकि कॉन्टैक्ट लास्ट सीन सेटिंग्स को बदल भी सकता है.

– दूसरा तरीका ये है कि आप कॉन्टैक्ट के प्रोफाइल फोटो की अपडेट्स को देखें. अगर आप ब्लॉक हैं तो यूजर की प्रोफाइल फोटो आप के लिए कभी नहीं बदलेगी. आपको वही फोटो नजर आएगी जो आपको पहले चैटिंग के दौरान नजर आई थी.

-कॉन्टैक्ट को मैसेज कर देखें. अगर ब्लॉक होंगे तो कॉन्टैक्ट को भेजा गया कोई भी मैसेज वन चेक मार्क के साथ ही नजर आएगा. वन चेक मार्क का मतलब है कि मैसेज आपकी ओर से भेज दिया गया है, लेकिन कॉन्टैक्ट को नहीं मिला है.

कॉन्टैक्ट को कॉल कर देखें. अगर आप ब्लॉक होंगे तब भी वॉट्सऐप कॉल के जरिए कॉन्टैक्ट से आपकी बात नहीं हो पाएगी.

– कॉन्टैक्ट के साथ वॉट्सऐप ग्रुप बना कर देखें. ये सबसे आखिरी और लगभग सही तरीका है, ये जानने का कि आप ब्लॉक हैं नहीं. यदि सामने वाले कॉन्टैक्ट ने आपको ब्लॉक कर दिया है, तो जब आप उस कॉन्टैक्ट के साथ वॉट्सऐप ग्रुप बनाएंगे तब आपको ‘यू आर नॉट ऑथराइज्ड टू एड दिस कॉन्टैक्ट’ का मैसेज दिखाई देगा. यानी आप ब्लॉक हैं और इस कॉन्टैक्ट के साथ ग्रुप नहीं बना सकते.

 

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *