दैनिक जीवन

Healthcare and beauty

रोजाना नहीं करे मेकअप, चेहरे को होते हैं 5 खतरनाक नुकसान

Follow on

रोजाना मेकअप(makeup) करने से त्वचा की प्राकृतिक रंगत प्रभावित होती है। इससे त्वचा व आंखो को कई तरह के नुकसान भी पहुंचाता है। मेकअप से होने वाले नुकसान के बारे में विस्तार से

  1. चेहरे पर झुर्रियाँ

रोजाना मेकअप हमारी त्वचा के रोमछिद्रो को बड़ा कर देते है, जिसमें मेकअप का अंश जमा होकर मुंहासे का रूप ले लेता है। ये बैक्टीरिया प्रदूषित हवा के साथ मिल जाते हैं। अतः ये आपकी त्वचा के कोलेजन को नुकसान पहुंचाते हैं तथा नई एवं नाश हुई त्वचा कोशिकाओं को विकसित होने से रोकते हैं। जिस वजह से आपके चेहरे पर झुर्रियाँ पड़ सकती हैं।

2.आखों की खूबसूरती को नुकसान

आंखें बिना काजल के भले ही ना भाती हो पर ज्यादा समय तक काजल लगाने से आंखों के संक्रमण का खतरा बढ़ जाता है। इसमे मौजूद कैमिकल से आंख पर अल्सर या आंखों में खुजली या जलन महसूस हो सकती है। चेहरे पर लगाए जाने वाले फाउडेंशन से आंखों के आसपास की त्वचा भी ढ़ीली पड़ सकती है।

3.त्वचा का लचीलापन खत्म

हमारी त्वचा में मौजूद लचक इसे जवा बनाए रहती है। लेकिन मेकअप इन लचक बनाए रखने वाले ऊतकों को नाश कर देता है। जिस वजह से आपकी चमड़ी लटकने लगती है और आप बूढी नज़र आती हैं। इसलिए, मेकअप को रोज नहीं बल्कि कभी-कबार लगाएं।चेहरे पर फाउंडेशन लगाने से त्वचा में कालापन आ सकता है, पिग्मेंनटेशन हो जाता है, एलर्जी से त्वचा में हल्के जख्म भी बन सकते हैं।

4. होंठों का कालापन

अनब्रैन्‍डेड लिपस्‍टिक और प्रोडक्‍ट का प्रयोग करने से होंठो का कालापन बढ़ जाता है। लिपस्टिक मे मौजूद कैमिकल आपके होँठों का प्राकृतिक गुलाबीपन छीन लेते है।देर तक लिपस्टिक लगाने से त्वचा में सूजन व पीलिंग भी आ सकती है। होंठो पर लिपस्टिक के बजाय कोई लिप बाम या प्रकृतिक उत्पाद लगाएं।

5. बिंदी से लग सकता है धब्बा

चिपकने वाली बिंदी कई बार लंबे समय तक लगाने से माथे पर सफेद निशान छोड़ देती है। इसलिए बिंदी हमेशा अच्छी क्वालिटी की लगाएं और प्रयोग के तुरंत बाद इसे निकाल दें। फिर भी यदि निशान पड़ ही जाए तो तुरंत ही त्वचा रोग विशेषज्ञ की सलाह लें, वरना निशान बढ़ने लगता है।

2 thoughts on “रोजाना नहीं करे मेकअप, चेहरे को होते हैं 5 खतरनाक नुकसान

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *