दैनिक जीवन

Healthcare and beauty

Facebook ने लॉन्च किया ‘Portal’ और ‘Portal Plus’ होगी मल्टीपल वीडियो कॉलिंग

Follow on

 Facebook ने सोमवार को दो स्मार्ट स्पीकर- Portal और Portal Plus लॉन्च किए हैं। इन दोनों ही डिवाइस को वीडियो कॉलिंग करने के लिए लॉन्च किया गया है और इनसे एक बार में 7 लोगों को वीडियो कॉल किया जा सकेगा। इसके अलावा हाल ही में डेटा लीक के मामला सामने आने के बाद फेसबुक ने इन डिवाइस में प्राइवेसी और सिक्योरिटी का भी खास ध्यान रखा है।

इन दोनों डिवाइस की अमेरिका में प्री-बुकिंग में शुरू हो चुकी है, हालांकि इन्हें भारत में कब लॉन्च किया जाएगा, इस बारे में कंपनी ने अभी कोई जानकारी नहीं दी है। कंपनी ने Portal की कीमत 199 डॉलर (करीब 14, 700 रुपए) और Portal Plus की कीमत 349 डॉलर (करीब 25,800 रुपए) रखी है।

जिनके पास Portal नहीं, उन्हें भी कर सकेंगे कॉल

  1. कंपनी के मुताबिक, ये दोनों स्मार्ट स्पीकर आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस (एआई) पॉवर्ड और स्मार्ट साउंड टेक्नोलॉजी वाली डिवाइस हैं, जिनकी मदद से वीडियो कॉलिंग कर सकते हैं।

  2. कंपनी ने बताया कि जिन यूजर्स के पास Portal डिवाइस नहीं है, उन्हें भी इस डिवाइस से कनेक्ट कर वीडियो कॉलिंग की जा सकती है।

  3. दरअसल, इन डिवाइस की मदद से किसी भी फेसबुक फ्रेंड को वीडियो कॉल कर सकते हैं। इसके स्मार्ट डिस्प्ले में वॉयस कंट्रोल फीचर दिया है और Hey Portal बोलकर इसे एक्टिवेट कर सकते हैं।

  4. इसकी खास बात ये भी है कि इसमें अमेजन अलेक्सा का भी सपोर्ट दिया है, जिसका मतलब हुआ कि अलेक्सा के कमांड्स भी इसमें काम करेंगे।

प्राइवेसी और सिक्योरिटी का भी रखा है ख्याल

  1. डेटा लीक के मामले सामने आने के बाद कंपनी ने इन डिवाइस पर यूजर्स की प्राइवेसी और सिक्योरिटी का भी खास ख्याल रखा है। कंपनी ने बताया कि इसके फ्रंट कैमरे को सिर्फ एक टैप कर डिसेबल किया जा सकता है।

  2. इसके साथ ही इसमें कैमरा कवर भी दिया गया है, जिसकी मदद से कैमरा लैंस को ढंका जा सकता है। कैमरा लैंस ढंकने के बाद भी यूजर्स को कॉल के नोटिफिकेशन मिलेंगे।

  3. इसमें 12 डिजिट का पासकोड भी सेट किया जा सकता है। हालांकि पासवर्ड चेंज करने के लिए फेसबुक पासवर्ड की जरूरत होगी।

  4. इसके अलावा फेसबुक ने साफ किया है कि Portal और Portal Plus पर होने वाली कॉलिंग को कंपनी रिकॉर्ड नहीं करेगी। कंपनी के मुताबिक, इसके जरिए होने वाली कॉलिंग कॉलर और रिसीवर के बीच सिक्योर है।

क्या है दोनों में खासियत?

  1. Portal Portal Plus
    डिस्प्ले 10.1 इंच 15.6 इंच
    रेजोल्यूशन 1200X800 1920X1080
    कैमरा 12 मेगापिक्सल 12 मेगापिक्सल
    ऑडियो लेवल 10W 20W
    माइक्रोफोन 4 (दो रियर-दो फ्रंट) 4 (दो रियर-दो फ्रंट)
    कनेक्टिविटी वाई-फाई, ब्लूटटूथ वाई-फाई, ब्लूटूथ

फेसबुक ने आधिकारिक तौर पर अपने मैसेंजर के लिए समूह वीडियो कॉलिंग समर्थन सुविधा लॉन्च की है। मैसेंजर के प्रमुख डेविड मार्कस ने फेसबुक पोस्ट में एंड्रॉइड और आईओएस उपकरणों के लिए वैश्विक रोल आउट की घोषणा की। फेसबुक मेसेंजर समूह कॉलिंग 50 सदस्यों तक का समर्थन करेगी और उपयोगकर्ताओं को कॉल शुरू करने के लिए फोन आइकन पर क्लिक करना होगा। एक बार जब उपयोगकर्ता फोन आइकन पर टैप करता है, तो वह समूह कॉल के लिए प्रतिभागियों को चुन सकता है। “किसी भी समूह वार्तालाप से, समूह कॉल शुरू करने के लिए बस फोन आइकन पर टैप करें। फिर आप अगली स्क्रीन पर व्यक्तिगत प्रतिभागियों का प्रबंधन कर सकते हैं, “मार्कस ने कहा

By:- Denik Jiven

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *