दैनिक जीवन

Healthcare and beauty

मधुमेह(Diabetic) रेटिनोपैथी और इसे कैसे रोकें के बारे में जानें, by : Hemant prajapati

Follow on

मधुमेह(Diabetic) रेटिनोपैथी मधुमेह की जटिलता है जो आंख(eyes) की रेटिना के रक्त वाहिकाओं को नुकसान पहुंचाती है। समस्या हल्की दृष्टि की समस्याओं से शुरू होती है और अगर इलाज नहीं किया जाता है तो पूर्ण अंधापन का कारण बन सकता है। टाइप(type) 1 या टाइप 2 मधुमेह वाला कोई भी व्यक्ति इस स्थिति को विकसित कर सकता है। यदि आपके पास लंबे(long) समय से रक्त शर्करा का अनियंत्रित स्तर है, तो आप मधुमेह रेटिनोपैथी से पीड़ित होने की अधिक संभावना रखते हैं।

मधुमेह रेटिनोपैथी के लक्षण

हल्की दृष्टि की समस्या मधुमेह रेटिनोपैथी के शुरुआती संकेत हैं। शुरुआती चरण में कोई संकेत नहीं हैं। आप स्थिति की पूर्ण प्रगति के बाद ही लक्षणों को देख सकते हैं। लक्षण दोनों आंखों में देखा जाता है।

मधुमेह रेटिनोपैथी के कारण

आंखों में रेटिना को ठीक तरह से काम करने के लिए रक्त की निरंतर आपूर्ति की आवश्यकता होती है। रक्त की आपूर्ति के लिए छोटे रक्त वाहिकाओं का एक नेटवर्क जिम्मेदार है। लंबे समय से उच्च रक्त शर्करा के स्तर इन रक्त वाहिकाओं को नुकसान पहुंचाते हैं। यदि आप पिछले कुछ सालों से मधुमेह से पीड़ित हैं तो आप मधुमेह रेटिनोपैथी विकसित करने के उच्च जोखिम पर हैं।

मधुमेह रेटिनोपैथी का निदान

मधुमेह रेटिनोपैथी को एक पतली आंख परीक्षा के माध्यम से निदान किया जाता है। डॉक्टर आपको विद्यार्थियों को फैलाने के लिए आंखों की बूंदें देंगे। चिकित्सक असामान्य रक्त वाहिकाओं, अवरुद्ध रक्त वाहिकाओं, रक्त ऊतकों के नुकसान, और रेटिना या किसी अन्य असामान्यता में फैटी जमावट की जांच के लिए एक परीक्षा आयोजित करेगा।

मधुमेह रेटिनोपैथी को रोकने के तरीके

आप मधुमेह रेटिनोपैथी की प्रगति को नियंत्रित कर सकते हैं। मधुमेह रेटिनोपैथी को रोकने के कुछ तरीके यहां दिए गए हैं जो इस स्थिति को विकसित करने के जोखिम को नियंत्रित कर सकते हैं।

अपने रक्त शर्करा के स्तर को नियंत्रित करें

उच्च रक्त शर्करा के स्तर दृष्टि की समस्या को ट्रिगर करते हैं। आपको अपने रक्त शर्करा के स्तर की जांच करनी चाहिए 
और इसे सामान्य रखने की कोशिश करनी चाहिए। आपको अधिक फाइबर खाना चाहिए। भोजन न छोड़ें और बहुत सारे 
पानी पीएं। यह आपको अपने रक्त शर्करा के स्तर को बनाए रखने में मदद करेगा।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *