d8eef6a56c99d87b81e4fd3ff23419d8d21bfd52

Cough And Cold :कफ और खांसी की परेशानी का ये है 5 कारगर घरेलू इलाज

Follow on

कभी-कभी खांसी के साथ बलगम भी निकलता है, इसे गीली खांसी कहते हैं। बलगम युक्त खांसी आमतौर परसंक्रमण, निमोनिया या फेफड़ों के क्षय रोग आदि के कारण होती है।
एक समय पर आकर खांसीवास्‍तव में बहुत परेशान करने वाली और दर्दनाक हो जाती है। उसे पल में आपको बस यहीलगता है, काश इस खांसी से छुटकारा पाने का कोई उपाय मिल जाता। खांसी की दवाई पर पैसाखर्च करना बलगम वाली खांसी के इलाज का एकमात्र रास्‍ता नहीं है। आप खांसी के इलाजके लिए घरेलू उपायों पर भरोसा कर सकते हैं। 

तरल पदार्थों का सेवन करना  ना भूले

बलगम वाली खांसी होजाने पर आराम पाने के लिए खुब पानी पिये यह उपाय किसी भी दवा से बेहतर रहता है।पानी और अन्‍य तरल पदार्थों का सेवन आपके शरीर से इंफेक्‍शन को बाहर निकालकर बलगमवाली खांसी से राहत प्रदान करने में मदद करता है। इसके अलावा तरल पदार्थ के सेवनसे आपका शरीर लंबे समय तक हाइड्रेटेड रहने के साथ-साथ कफ को ढीला करने में मदद करता है। और ढीला होने पर कफ को दूर करना आसानहोता है। इसलिए दिन भर भरपूर मात्रा में पानी लें। 

चाय अजवायन के फूल:

अजवायन के फूल ट्रेचिया और ब्रांकाई की मांसपेशियों को आराम देते हैं, और वायुमार्ग को भीखोलते हैं। आप थाइम के कुचले पत्ते के 2 चम्मच, उबलते पानी के 1 कप में मिला कर थाइम चाय बना सकते हैं। 

नमक के पानी से गरारे

बलगम वाली खांसी के लिएएक और घरेलू उपाय नमक का पानी है। दिन में नियमित अंतराल के बाद नमक के पानी सेगरारे करने से बलगम साफ होती है। खांसी होने पर गुनगुने पानी के एक कप में एक चम्‍मचनमक और थोड़ा सा बेकिंग सोडा मिलाकर दिन में तीन बार गरारे करें। यह बलगम वालीखांसी के लिए बहुत अच्‍छा उपाय है। 

शहद और काली मिर्च 

बलगम को ढीला करने केलिए शहद एक और प्रभावी घरेलू उपचार है। साथ ही यह एंटी-इंफ्लेमेटरी की तरह काम भी करता है। कफ की पतली झिल्ली जो गले में अटकी रहतीहै जिसके कारण गले में बार-बार खुजली होती है और खांसी आती है। अदरक के टुकड़े को छीलकर शहद में डुबोकर चूसने से बलगमवाली खांसी में राहत मिलती है। काली मिर्च का सेवन बलगम के प्रवाह को उत्‍तेजितकरता है, जिसके परिणामस्‍वरूप बलगम वाली खांसी को और खराब करने वाली बंद नाक को खोलनेमें मदद मिलती है।

नींबू

अपने एंटीबायोटिक और एंटीऑक्‍सीडेंटगुणों के कारण नींबू कफ दूर करने में मदद करता है। बलगम वाली खांसी को दूर करने केलिए गर्म पानी के एक कप में नींबू की कुछ बूंदे निचोड़कर इसे घूंट-घूंट करके पीयें। जल्‍द ठीक होने के लिए इस मिश्रण कानियमित आधार पर सेवन करें। 

हल्दी:

हल्दी की जड़ को भुन कर, पीस लें। इसे पानी और शहद के साथ मिलाएं, और इसे एक दिन में दो बार पीना। वैकल्पिक रूप से, हल्दी पाउडर के एक चम्मच और उबलते हुए पानी के एक कप में कैरम के बीज के एक चम्मच को जोड़कर हर्बल चाय बनायें। 
आप गर्म दूध के गिलास में भी हल्दी जोड़ कर पी सकते हैं।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

d8eef6a56c99d87b81e4fd3ff23419d8d21bfd52