दैनिक जीवन

Healthcare and beauty

Christmas Day 2018: क्या आप जानते है ये रोचक बाते क्रिसमस ट्री के बारे में

Follow on

Christmas Day 25 दिसंबर को हर साल ये त्योहार मनाया जाता है। Christmas आने में सिर्फ 3 दिन बचे हैं और इसको लेकर तैयारियां जोरो शोरो से चल रही है।Christmas day पर Christmas tree को बहुत ही सुन्दर रंग-बिरंगी लाइट्स और decoration से सजाया जाता है। पर क्या आपको इससे जुड़े रोचक बातें पता हैं। आइए जानते हैं Christmas tree से जुड़ी खास बातें:

1. एक मान्यता के अनुसार Christmas tree को Christmas पर सजाने की परम्परा जर्मनी से प्रारम्भ हुई। यहां से 19वीं सदी से यह परम्परा इंग्लैंड में पहुंची, जहां से सम्पूर्ण विश्व में यह प्रचलन में आ गई।

2. वैसे तो Christmas tree की कहानी प्रभु यीशु मसीह के जन्म से है। जब उनका जन्म हुआ तब उनके माता पिता मरियम एवं जोसेफ को बधाई देने वालो ने, जिनमें स्वर्गदूत भी थे, एक सदाबहार फर को सितारों से रोशन किया था। तब से ही सदाबहार Christmas फर के पेड़ को Christmas tree के रूप में मान्यता मिली।

3. 25 दिसम्बर से पहले Christmas day की जो सबसे अहम् तैयारी है उनमें एक Christmas tree की सजावट भी है। बड़े-बच्चे-बुजुर्ग सभी Christmas tree की सजावट में जुट जाते हैं।

4. इन वृक्षों पर मोमबत्तियों, टॉफियों और बढ़िया किस्म के केकों को रिबन और कागज की पट्टियों से बांधा जाता है।

5. Christmas tree पर छोटी-छोटी मोमबत्तियां लगाने का प्रचलन 17वीं शताब्दी से शुरू हो गया था।

6. प्राचीन काल में Christmas tree को जीवन की निरंतरता का प्रतीक माना जाता था। मान्यता थी कि इसे सजाने से घर के बच्चों की आयु लम्बी होती है। इसी कारण Christmas day पर Christmas tree को सजाया जाने लगा।

7. माना जाता है कि इसे घर में रखने से बुरी आत्माएं दूर होती हैं तथा सकारात्मक ऊर्जा का प्रवाह होता है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *