d8eef6a56c99d87b81e4fd3ff23419d8d21bfd52

पेट की चर्बी बन रही है कारण तो ये टिप्स आपके लिए होंगे फायदेमंद,जानिए कैसे

Follow on

ज्यादातर लोगों को पेट की बढ़ती चर्बी परेशान करती है। मोटापा भले ही शरीर के किसी अंग पर आए या ना आए मगर पेट की चर्बी सबसे पहले बढ़ती है। यहीं कारण है कि पेट बाहर निकलने लगता है। लड़के हो या लड़की, पेट की बढ़ी चर्बी सभी की परेशानी होती है। कई बार ये शर्मिंदगी का कारण भी बनती है। पेट की चर्बी कम करने के लिए कुछ लोगों खाना-पीना तक कम कर देते हैं, मगर इसके बाद भी इस समस्या से छुटकारा नहीं मिल पाता है। बता दें कि गलत खानपान और शारीरिक गतिविधि में कमी के चलते ये समस्या आती है, जोकि हमारे लुक को काफी खराब करती है। चलिए आपको कुछ ऐसे टिप्स बताते है जो आपकी सेहत को भी नुकसान नहीं करेंगे और आपके पेट की बढ़ी चर्बी को भी कम कर देंगे।

                                                                                         योगा (Yoga)

योगा सिर्फ चर्बी कम करने के लिए ही नहीं किया जाता है बल्कि सेहत को दुरुस्त रखने के लिए भी किया जाता है। इससे शरीर निरोगी रहने के साथ-साथ एक्टिव भी रहता है। नियमित रूप से योगा करने से शरीर के अंगों की बढ़ी चर्बी को कम किया जा सकता है। योगी की एक विशेषता ये भी है कि इससे शरीर को कोई नुकसान भी नहीं होता है। बस जरूरी है कि योगा सही तरीके से किया जाए। ध्यान रहें योगासनों का चुनाव करते समय पेट की चर्बी घटाने वाले योग को ही चुनें। रोजाना सूर्य नमस्कार की सभी क्रियाएं, सर्वागासन, भुजंगासन, वज्रासन, पदमासन, शलभासन करना फायदेमंद होता है।

                                                                                  गर्म पानी और शहद

सुबह खाली पेट गर्म पानी पीना सेहत के लिए बहुत फायदेमंद होता है। इससे शरीर के विषैले तत्व यूरिन के माध्यम से बाहर निकलते हैं। अगर पेट की चर्बी को कम करना है तो गर्म पानी में शहद मिलाकर पीना चाहिए। इससे कुछ ही दिनों में पेट की चर्बी कम होने लगती है।

                                                                                              ग्रीन टी

अगर आप चाय के शौकीन हैं तो दूध की चाय को बॉय-बॉय कहें और ग्रीन टी पीने की आदत डालें। एंटीऑक्सीडेंट से भरपूर ग्रीन टी, लेमन टी या फिर ब्लैक टी लें। दूध की चाय पीने से आपके मोटापा बढ़ने की संभावना बढ़ जाती है।

                                                                                                 टहलें

सुबह और शाम के समय टहलने की सलाह डॉक्टर्स भी देते हैं। इससे शरीर दुरुस्त रहता है। साथ ही ये पेट की चर्बी को कम करने में भी मददगार होता है। पेट की चर्बी को दूर करने के लिए रोजाना सुबह उठकर कुछ देर सैर पर जाएं और रात के खाने के बाद तुरंत सोने की जगह कुछ देर टहलें। इससे अतिरिक्त कैलोरी कम होती है और पेट की चर्बी कम होने लगती है।

                                                                                        जंकफूड से बचे

पेट की चर्बी से जंकफूड खाने से भी बढ़ती है। इससे छुटकारा पाने के लिए जंकफूड से खाएं, क्योंकि ये वजन को बढ़ाता है। साथ ही कम तेल और मसाले की सब्जी खाएं। सामान्य आटे के बजाय जौ और चने के आटे को मिलाकर चपाती खाना चाहिए

                                                                                            उपवास

हमारी संस्कृति में उपवास का विशेष महत्व है। कई मौकों पर उपवास रखने की परंपरा होती है। मगर क्या आप जानते हैं कि उपवास के जरिए आप पेट की चर्बी को भी कम कर सकते हैं। कुछ लोग ऐसे होते हैं जो खाने पर बिलकुल भी कंट्रोल नहीं कर पाते हैं। ऐसे लोगों को विशेष तौर पर उपवास करना चाहिए। इस दौरान सिर्फ पेय पदार्थों या फलों का सेवन करें जैसे नींबू पानी, दूध, जूस, सूप इत्यादि चीजों को प्राथमिकता दें।

 

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

d8eef6a56c99d87b81e4fd3ff23419d8d21bfd52