दैनिक जीवन

Healthcare and beauty

आलिया बर्थडे स्पेशल: आलिया भट्ट ने कैसे सिर्फ 3 महीने में 14 किलो वजन घटाया

Follow on

आलिया भट्ट पहली बार फिल्म ‘स्टूडेंट ऑफ़ द ईयर’ में नजर आईं थीं। करन जौहर की ये फिल्म ‘स्कूल लाइफ और लव ट्रायंगल’ पर आधारित थी, यही कारण है कि यूथ ऑडियंस के बीच आलिया भट्ट रातों-रात पॉपुलर हो गईं। हालांकि उस समय आलिया की एक्टिंग से ज्यादा उनके लुक्स और उम्र की चर्चा थी। बाद में आलिया ने हाईवे, उड़ता पंजाब, राज़ी, गली बॉय और डियर जिंदगी जैसी फिल्में करके अपनी एक्टिंग का लोहा भी मनवा लिया। इस साल 15 मार्च को आलिया 26 साल की पूरी हो जाएंगी। आज आलिया भट्ट की गिनती बॉलीवुड की सबसे सफल अभिनेत्रियों में की जाती है। उनकी आने वाली फिल्में ब्रम्हास्त्र और कलंक को लेकर भी दर्शक काफी उत्साहित हैं।

घटाया था 3 महीने में 16 किलो वजन

शायद आपको जानकर हैरानी होगी कि अपनी पहली फिल्म से पहले आलिया ने सिर्फ 3 महीने में 16 किलो वजन घटाकर सबको चौंका दिया था। आइए आपको बताते हैं आलिया ने ये किस तरह किया और आजकल क्या है उनकी फिटनेस का राज। करन जौहर की फिल्म से पहले आलिया का वजन लगभग 68 किलो था, जो उनकी उम्र और लंबाई के अनुसार लगभग 20 किलो ज्यादा था। ऐसे में आलिया ने स्ट्रिक्ट डाइट और एक्सरसाइज का सहारा लिया और 16 किलो वजन घटाया।

क्या है आलिया भट्ट की सीक्रेट डाइट

वेट लॉस के दौरान आलिया ज्यादातर ऑर्गेनिक फूड्स खाती थीं। आलिया कहती हैं कि वो स्ट्रिक्ट डाइट फॉलो करती हैं मगर उन्होंने अपनी मनपसंद चीजें खाना नहीं छोड़ा। आलिया के अनुसार वो दाल चावल, अंडा, चिकन, रोटी और सबकुछ खाती हैं मगर बहुत थोड़ी-थोड़ी मात्रा में। आलिया को मीठा खाना पसंद है और वो मीठी चीजें खाने का कोई मौका नहीं छोड़ती हैं। कार्बोहाइड्रेट्स का कम से कम सेवन करके आप भी अपना वजन घटा सकती हैं।
आलिया दिनभर में 6 से 8 बार खाती हैं, जिसमें प्रोटीन, हेल्दी फैट, सब्जियां, फल और जूस शामिल होते हैं। उन्होंने एक इंटरव्यू में बताया कि वो बहुत कम-कम लेकिन दिन में 8 बार खाना खाती हैं, ताकि फूड अच्छी तरह डाइजेस्ट हो जाए।

आलिया भट्ट का डाइट प्लान

  • ब्रेकफास्ट- एक कप हर्बल चाय या बिना चीनी की क़फी और एक कटोरी वेजिटेबल पोहा या एग व्हाइट सैंडविच
  • मिड मॉर्निंग- एक कटोरी फल या एक इडली और सांभर। फलों में आलिया अक्सर पपीता खाना पसंद करती हैं।
  • लंच- बिना घी के एक रोटी, भरपूर सब्जियां, 1 कप दाल और दही या चिकन के साथ वेजिटेबल क्विनोआ
  • इवनिंग स्नैक- एक कप बिना चीनी की चाय या कॉफी और एक इडली सांभर
  • डिनर- बिना घी की एक रोटी, एक कटोरी सब्जियां, 1 कप दाल और कभी-कभार ग्रिल्ड चिकन ब्रेस्ट

इस डाइट में समय के साथ थोड़े बहुत बदलाव वो डाइटीशियन की सलाह के अनुसार करती रहती हैं। इसके अलावा आलिया की फिटनेस का राज उनका टाइट वर्कआउट भी है।

आलिया भट्ट का वर्कआउट प्लान

आलिया भट्ट सेलिब्रिटी ट्रेनर यास्मिन कराचीवाला से ट्रेनिंग लेती हैं। उनकी फिटनेस का राज ‘पिलाते एक्सरसाइज’ है। एक इंटरव्यू में आलिया ने बताया है कि ‘मैं हफ्ते में 3 बार जिम में वर्कआउट करती हैं, जिसमें कार्डियो और वेट ट्रेनिंग शामिल होते हैं। मैं हफ्ते में दो दिन अष्टांग योग का अभ्यास करती हूं। इसके अलावा मैं किक-बॉक्सिंग, स्विमिंग, रनिंग और एल्टिट्यूड ट्रेनिंग आदि भी करती हूं। इसके अलावा मुझे कथक और बैले डांस से तो प्यार है।’ आलिया कहती हैं, ‘मेरे हिसाब से फिटनेस की मतलब है आपके शरीर के हिसाब से सही वज़न। इसके मतलब ये नहीं कि आपके एब्स हों, फिटनेस का मतलब है हेल्दी होना।’

फैंस के लिए आलिया ने बताए वेट लॉस सीक्रेट

‘कार्ब्स, प्रोटीन और फैट के आनुपातिक मिश्रण के साथ अपनी डाइट को संतुलित रखें। खूब सारा पानी पियें और रोज़ाना एक्सरसाइज करें। मैं लो-कार्ब डाइट फॉलो करती हूं। मैं दिन भर में खूब सारा पानी पीती हूं और विटामिन सप्लीमेंट भी लेती हूं। मैं एक बार एक भोजन धोखा एक सप्ताह के लिए जाना है। हां हफ्ते में एक बार डाइट से हट कर खाती हूं, लेकिन संयम बरतते हुए।’

 

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *