दैनिक जीवन

Healthcare and beauty

आज(aaj) शुरू होगा देश का सबसे लंबा जलमार्ग, बदल जाएगी इन राज्यों की दशा BY : prajapati

Follow on

आज(aaj) प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी सोमवार(Monday) को अपने संसदीय क्षेत्र बनारस में होंगे. यहां वह प्रयागराज-हल्दिया वॉटर(water) हाईवे के मल्टी मॉडल टर्मिनल(terminal) का शुभारंभ करेंगे. ऐसा कहा जा रहा है कि टर्मिनल के शुरू होने से गंगा(ganga) के रास्ते कारोबार का नया युग शुरू(Start) होगा.

आपका बता दें कि प्रयागराज-हल्दिया जलमार्ग की कुल दूरी 1620 किमी है. यह देश का सबसे लंबा जलमार्ग होगा. बताया जाता है कि आजादी के पहले इस रूट पर कारोबार होता था.

1986 में इसे सरकार ने दोबारा शुरू(Satrt) करने की योजना बनाई थी, जो पूरी नहीं हो सकी. इसके बाद मोदी सरकार इसे साकार कर रही है.

इस योजना की सबसे ख़ास बात यह है कि यह देश के चार राज्यों को जोड़ेगा. इनमें पश्चिम बंगाल, झारखंड, बिहार और उत्तर प्रदेश हैं. इन चार राज्यों में 20 टर्मिनल हैं, जिनमें से 18 फ्लोटिंग हैं. इस जलमार्ग की क्षमता 12 लाख टन है.

गौरतलब है कि सरकार ने वॉटर-वे एक्ट 2016 के तहत देश में 111 जलमार्गों को नेशनल वॉटर वे घोषित किया गया है. इनकी कुल दूरी 14500 किमी है.

इस पूरे जलमार्ग के साकार होने पर एक लाख 60 हजार लोगों को रोजगार मिलने की उम्मीद है. यही नहीं, अब गंगा के रास्ते व्यापारिक गतिविधियां जुड़ने से उत्तर भारत और पूर्वोत्तर भारत, बांग्लादेश, चीन, नेपाल, भूटान, म्यांमार, थाईलैंड और अन्य दक्षिण एशियाई देशों से जुड़ जाएगा.

 

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *