d8eef6a56c99d87b81e4fd3ff23419d8d21bfd52

आपको हर रोज योग क्यों करना चाहिए,जान लीजिये 5 कारण, By: Prajapati ji

Follow on

मुख्य आकर्षण

पांच कारणों को जानें कि आपको रोजाना योग का अभ्यास क्यों करना चाहिए|

विज्ञान ने योग का अभ्यास करने के लाभ साबित कर दिए हैं|
योग आपके दिमाग और शरीर दोनों को लाभ देता है


योग(yoga) फिट रहने और अपने शरीर को शांत रखने के लिए एक प्राचीन विधि है। लेकिन अब यह आश्चर्यजनक स्वास्थ्य लाभों के कारण लोकप्रियता प्राप्त कर चुका है। अब भी विज्ञान ने योग(yoga) के लाभ साबित किए हैं और यह भी दैनिक(perday) आदत के रूप में इसे अपनाने का सुझाव देता है। योग आपके शरीर(body), दिमाग(mind) और आत्मा के बीच विभिन्न शरीर की मुद्राओं, ध्यान और श्वास पैटर्न के माध्यम से एक रिश्ता विकसित करता है। योग आपके दिमाग और शरीर दोनों को लाभ देता है। यह आपके शरीर को टोन करता है, आपके फोकस(fokas) में सुधार करता है और आपको अपने बारे में अधिक आत्मविश्वास महसूस करता है। जब योग रोजाना(daily) अभ्यास करने की बात आती है तो आप इसे पूरा करने के लिए एक कठिन कार्य के रूप में ले जा सकते हैं। लेकिन यह नहीं है। आप अपने घर के आराम में या अपने बगीचे में योग का अभ्यास कर सकते हैं। स्वस्थ रहने का यह सबसे आसान तरीका है। यहां आठ कारण हैं कि आपको रोजाना योग(yoga)का अभ्यास क्यों करना चाहिए।

तनाव दूर करता है

यदि आप नियमित रूप से योग का अभ्यास करते हैं, तो यह आपके तनाव को काफी कम कर देगा। योग ध्यान और विशेष श्वास पैटर्न का उपयोग करता है जो मानसिक स्वास्थ्य को बनाए रखता है। योग अवसाद और नींद से संबंधित समस्याओं को कम करने में भी सहायक होता है। योग कोर्टिसोल के स्तर को कम करता है, जो एक हार्मोन है जो तनाव को ट्रिगर करता है। इसलिए, योग आपके मानसिक स्वास्थ्य में सुधार करने में बहुत मददगार है और आपके सभी तनाव को खाड़ी में रखता है।

प्रतिरक्षा को बढ़ावा देता है

योग प्रतिरक्षा में सुधार करने में मदद करता है। यह फेफड़ों, दिल और पाचन तंत्र को उत्तेजित करके आपके प्रतिरक्षा प्रणाली के स्वास्थ्य को बढ़ावा देता है। यह आपके शरीर के हर कोशिका को ठीक करता है और बढ़ाता है। यह आपको स्वस्थ खाने और चयापचय में सुधार करने के लिए भी प्रेरित करता है।

सूजन कम कर देता है

पुरानी सूजन से मधुमेह, कैंसर या हृदय रोग जैसी गंभीर बीमारियां हो सकती हैं। हर दिन योग का अभ्यास करने से आपको सूजन को रोकने में मदद मिलेगी। यह सभी संभावित कारणों को नियंत्रित करता है जो सूजन का कारण बनते हैं।

लचीलापन बढ़ाता है

योग में विभिन्न तरीकों से मांसपेशियों को खींचना शामिल है। इसमें कुछ समय लग सकता है लेकिन यदि आप दैनिक योग का अभ्यास करते हैं तो आप स्वयं परिवर्तनों को देखेंगे। बैक झुकना या अपने पैरों को छूना कुछ दिनों के बाद आसान हो जाएगा। यह मांसपेशियों को भी मजबूत करता है जो मांसपेशियों की लगातार तनाव को कम कर देगा।

मुद्रा में सुधार करता है

आपकी बैठे नौकरी न केवल आपकी रीढ़ की हड्डी को चोट पहुंचाएगी बल्कि आपको पूरे दिन थक जाएगी। ऐसे कई योग आसन हैं जिन्हें आप अपनी मुद्रा में सुधार करने और अपनी रीढ़ की हड्डी पर तनाव को कम करने के लिए अभ्यास कर सकते हैं। यह आपकी गर्दन में दर्द और पीठ को भी रोक देगा।

 
 

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

d8eef6a56c99d87b81e4fd3ff23419d8d21bfd52