d8eef6a56c99d87b81e4fd3ff23419d8d21bfd52

बासी मुंह पानी (stale-mouth-water) पीने से आपके शरीर में होते हैं ये 3 बड़े परिवर्तन

Follow on

कई लोग हैं जो सुबह में उठ कर बासी मुंह ही पानी (stale-mouth-water) का सेवन करते हैं पर उनको यह नहीं पता ऐसा करने से होता क्या है ?

पानी सेहत के लिए बहुत ही फायदेमंद होता है। जब भी हम खाना खाते हैं, तो उसे निगलने के लिए पानी बहुत ही जरूरी होता है। बहुत से ऐसे लोग हैं, जो सुबह उठकर बासी मुंह पानी पीते हैं, लेकिन वो ऐसे क्यों करते हैं इसका उनके पास जवाब नही होता है। आज हम आपको बताने जा रहे हैं कि बासी मुंह पानी पीने से आपके शरीर में कैसे बदलाव आते हैं-

सुबह में उठ कर बासी मुंह पानी जरूर पीना चाहिए क्योंकि उस समय में हमारे मुंह में जो लार बनती है। वो एंटीबायोटिक का काम करती है और वो हमारे पेट में जानी बहुत ही जरूरी होती है। ऐसे में पानी के साथ मिलकर वो हमारे शरीर में पहुंचती है और हमारे लिए एंटिबोडीज तैयार करती है।

बासी मुंह पानी पीने से हमारा पाचन तंत्र मजबूत बनता है और हमें पेट की कई बीमारियों से बचाता है। इतना ही नहीं अगर पेट में कीड़े की शिकायत है तो वो भी खत्म हो जाती है।

बासी मुंह पानी पीने से हमारी कोशिकाओं को ऑक्सीज़न मिलता है, जिससे त्वचा में ताजगी और नमी बनी रहती है। साथ ही कोशिकाएं सक्रिय भी रहती है, इतना ही नहीं यह बालों के लिए भी अच्छा होता है।

आपको बता दें कि 98 प्रतिशत मानव लार 98 फीसदी पानी से बनी होती है, जबकि इसके शेष 2 प्रतिशत भाग में एंजाइम, बलगम, इलेक्ट्रोलाइट और जीवाणुरोधी यौगिक जैसे तत्त्व मौजूद होते हैं। लार से कई फायदे होते हैं।

लार से कई रोगों का इलाज- एक्जिमा में सुबह उठकर करीब 1 माह तक लार लगाने से फायदा होता है।

सोरायसिस में सुबह बासी मुंह की लार 6 माह से 1 वर्ष तक, जलने के निशान पर 1-2 माह व घाव पर 5-10 दिन तक लार लगाएं। हाथ-पैरों की अंगुलियों के बीच होने वाले फंगल इंफेक्शन पर इसे रोजाना लगाएं।

आंख आने पर दो दिन तक व एलर्जी होने पर 2-3 माह तक आंखों में लार को काजल की तरह लगाएं। पेट की समस्या या कीड़े होने पर सुबह उठकर बासी मुंह पानी पीएं।

इन वजहों से मुंह में लार की कमी धूम्रपान से लार के दूषित होने या तंबाकू, खैनी, पान व जर्दा खाने से बार-बार थूकने की आदत से मुंह सूखने लगता है, जिससे यह खत्म हो जाती है। ऐसे में जरूरत से ज्यादा लार बाहर निकल जाती है। दवाओं या ड्रग आदि के प्रयोग से भी मुंह सूख जाता है और लार न के बराबर रह जाती है।

पानी हमारे लिए बहुत आवश्यक तत्व है । हम खाना खाये बिना कई दिन निकाल सकते है परंतु बिना पानी के एक दिन भी निकालना बहुत मुश्किल है । ऐसे में बात आती है सुबह में उठ कर पानी पीने वाले लोगों की !

कई लोग हैं जो सुबह में उठ कर बासी मुंह ही पानी का सेवन करते हैं पर उनको यह नहीं पता ऐसा करने से होता क्या है ? जब भी उनसे इस तथ्य पर बात की जाये तो कहेंगे की साहब पेट के लिए अच्छा होता है

 

 

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

d8eef6a56c99d87b81e4fd3ff23419d8d21bfd52