इन 3 तरीकों से घर पर बनाएं प्रोटीन हेयर मास्क, झड़ते बालों को रोकने में कारगर है

Follow on

बालों का झड़ना आजकल एक आम समस्या है। बालों के टूटने की सबसे बड़ी वजह शैंपू नही, बल्कि शरीर में पोषक तत्वों की कमी होता है। ज्यादातर लोगों के बाल इसलिए झड़ते हैं क्योंकि बालों को उचित मात्रा में प्रोटीन नहीं मिलता है। इसका एक बड़ा कारण आजकल लोगों में खानपान की गड़बड़ी है। बालों को बढ़ने के लिए और मजबूत रहने के लिए प्रोटीन्स की जरूरत होती है। अगर आप प्रोटीन ट्रीटमेंट लेते हैं, तो झड़ते और रूखे बालों से छुटकारा मिल सकता है। मगर सैलून में जाकर प्रोटीन ट्रीटमेंट करवाना बहुत मंहगा पड़ सकता है इसलिए आज हम आपको बता रहे हैं घर पर ही आसानी से प्रोटीन ट्रीटमेंट के 3 आसान तरीके। इन प्रोटीन ट्रीटमेंट्स से आपके बाल न सिर्फ मजबूत बनेंगे बल्कि चमकदार, मुलायम और खूबसूरत भी बनेंगे।

बालों के लिए क्यों जरूरी है प्रोटीन

बालों को टूटने से बचाने के लिए हम सबसे पहले अपना शैंपू बदलते हैं। दरअसल, बालों के टूटने की सबसे बड़ी वजह शैंपू नही, बल्कि शरीर में पोषक तत्वों की कमी होता है। प्रोटीन्स एमिनो एसिड से बने होते हैं। अगर शरीर में इन एमिनो एसिड्स की कमी हो जाती है, तो बाल फाइबर का उत्पादन करने में सक्षम नहीं होते, जिससे बाल पतले और झड़ने लगते है, गंभीर मामलों में तो यह गंजापन भी ला सकता है। बालों का झड़ना रोकने के लिए आप भले ही प्रोटीन ट्रीटमेंट लें, मगर आपको अपने आहार में भी प्रोटीनयुक्त चीजों को जरूर शामिल करना चाहिए।

मेयोनीज से बनाएं प्रोटीन हेयर मास्क

मेयोनीज और एवोकैडो से बना प्रोटीन हेयर मास्क बालों के लिए बहुत फायदेमंद होता है। ये हेयरमास्क आपके झड़ते बालों को कुछ दिन में ही रोक देता है। मेयोनीज में विटामिन ए, विटामिन डी और कोबालामाइन होते हैं, जो बालों की मजबूती बढ़ाते हैं। मेयोनीज तेल और अंडे से बना होता है इसलिए यह बालों के लिए बेहतर मॉइश्चराइजर का काम करता है। एवोकैडो बालों को नमी देता है और बालों के टूटने के खतरे को कम करता है। इसके लिए दो बड़ी चम्मच मेयोनीज और आधे मसले हुए एवोकाडो को एक कटोरी में तब तक फेटें, जब तक कि वह क्रीमी (मलाईदार) न हो जाए। अब इस कंडीशनर को बालों की जड़ों से लेकर किनारों तक लगाये। यह सभी बालों पर उचित प्रकार से लग जाये इसके लिए कंघी का इस्तेमाल भी कर सकती हैं।

दही से बनाएं प्रोटीन हेयर मास्क

दही में कई जरूरी विटामिन्स, मिनरल्स और प्रोटीन्स होते हैं। इसके साथ ही दही में दही में मौजूद लैक्टिक एसिड बालों की जड़ों को मजबूत करने के लिए भी जाना जाता है। दही का प्रोटीन हेयर मास्क लगाने से आपके बालों का झड़ना 2-3 बार के इस्तेमाल में ही कम हो जाता है और आपके बाल घने होने लगते हैं। साथ ही यह बालों को मुलायम भी बनाता है। असरदार कंडीशनिंग प्रोटीन ट्रीटमेंट के लिए अंडे और दही को मिलाकर बालों और स्कैल्प पर लगाएं।  इसे 20 मिनट के लिए लगा रहने दें और फिर शैम्पू कर लें। आप इस ट्रीटमेंट को प्रत्‍येक सप्‍ताह कर सकती हैं।

एग (अंडा) प्रोटीन हेयर मास्क

बालों के लिए अंडा प्रोटीन का अहम स्रोत है। अंडे का पीला भाग (जर्दी) वसा और प्रोटीन से भरपूर होता है जो बालों को मॉइश्चराइज करता है। अंडे का सफेद भाग सफेद बैक्टीरिया और खाने योग्य एंजाइमों से भरा होता है, जो बालों और उनकी जड़ों (स्काल्प) को मजबूत करता है। अपने बालों के हिसाब से एक या दो अंडे लें। अंडे को लेकर इन्हें तब तक फैटे जब तक की पेस्ट झागदार न हो जाये और फिर इसे बालों की जड़ों पर आराम से लगाये। यह देख लें कि आपके बालों की जड़ों में यह पेस्ट ठीक से लग गया हो। 20 मिनट बाद शैम्पू और ताजे पानी से बालों को धो लें। यदि आप बाल धोने के दौरान आने वाली गंध से बचना चाहती हैं तो पानी में कुछ बूंदें नींबू के रस की मिला लें।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *