दैनिक जीवन

Healthcare and beauty

पेट(tummy) को अंदर करने का घरेलू उपाय,By:-Denikjiven

Follow on

आजकल के युवा अपनी फिटनेस(fitness) को लेकर बहुत सतर्क हो चुके हैं। हर कोई अपनी फिटनेस को मेन्टेन रखने के लिए जिम की ओर रुख करता हैं या फिर योगासन करता हैं। अगर आप अपने पेट(tummy) की समस्या से परेशान हैं तो हम आपके लिए कुछ बेहतर योगासन लेकर आये हैं जिससे आपका पेट कम हो सकता हैं।

1. त्रिकोणासन 

इस आसन को करने के लिए सबसे पहले पैरों को फैला लें, जिसमें सीधा(state) पैर बाहर निकाल लें। अब अपने हाथों(hand) को बाहर की ओर खोल लें और सीधे हाथ को धीरे-धीरे नीचे की तरफ सीधे पैर की ओर ले जाएं। सीधी कमर के साथ नीचे की ओर देखें। अपनी सीधी हथेली को जमीन पर रखें और अपने उल्टे हाथ को ऊपर की ओर ले जाएं। इसी प्रक्रिया को दूसरी साइड से भी दोहराएं। यह हाथों और जांघों की चर्बी कम करता है।

2. वीर भद्रासन

अपने एक पैर को पीछे की ओर खींचकर, दूसरे पैर को आगे कूदने की मुद्रा में लें, जिसमें घुटने 90 डिग्री मुद्रा में हों और हाथों(hand) को जोडक़र सिर के ऊपर तक ले जाएं। पेट और कमर के लिए उत्तम आसन |

3. सूर्य नमस्कार

सूर्य नमस्कार एक बेहतर तरीका है, क्योंकि यह शरीर के लगभग हर संभव अंग की कसरत करता है। यह कंकाल प्रणाली की सहनशक्ति बढ़ाने, तनाव, वजन और चिंताओं को दूर करने में भी सहायक है।

4. ब्रिज मुद्रा

इस योग में आप पीठ के बल लेट जाएं और हाथ बगल में फैला लें। अब घुटनों को मोडक़र, उन्हें बाहर की तरफ फैला लें। पेट वाले हिस्से से शरीर को ऊपर की ओर उठाएं, अपने हाथों से सहारा देकर, मुद्रा को कुछ देर तक बनाएं रखें। यह मुद्रा आपके हिप्स, जांघ, पेट और पीठ पर काम करेगी।

जीरा और निम्बू का ये मिश्रण मोटापे(weight) का काल है

जो लोग मोटापे से परेशान हैं और मोटापे को दूर करने के लिए अनेक तरह के प्रयोग और पैसे बर्बाद कर के थक चुके हैं तो हम बता दें के ये प्रयोग मोटापे के लिए काल साबित होगा। आप अपने रिजल्ट(result) हमारे साथ ज़रूर शेयर(share) करें। बिलकुल साधारण(normal) सा दिखने वाला ये प्रयोग सिर्फ थोड़े से दिनों में अपना रिजल्ट आपको दिखा जायेगा। और बड़ी बात ये है के ये नुस्खा बिलकुल आसान है। आइये जाने इसके बारे में…

आवश्यक सामग्री :
एक चम्मच जीरा(cumin)
आधा निम्बू(half lemon)
एक चम्मच शहद(honey)

बनाने की विधि और सेवन का तरिका :
हर शाम को एक चम्मच जीरा साफ़ पीने के पानी में भिगो कर रख दीजिये। सुबह खाली पेट ये जीरा चबा चबा कर खा लीजिये और इस बचे हुए पानी को चाय की तरह गर्म करें और इसमें आधा निम्बू निचोड़ कर इसमें एक चम्मच शहद मिला कर इस पेय के घूँट घूँट(sip) कर चाय(tea) की तरह पियें।

जीरा(cumin) और निम्बू(lemon) का ही मिश्रण क्यों :
जीरा शरीर(body) में हमारे द्वारा ग्रहण की गयी वसा को शरीर में अवशोषित नहीं होने देता। और गर्म पानी में निम्बू(lemon) शरीर में जमी हुयी चर्बी(fat) को काटता है। इस कारण से प्रयोग मोटापे(body fat) के लिए चमत्कार है।

कृपया इस बात का जरूर ध्यान रखें :
इस प्रयोग के करते समय आप नाश्ता ना करें। नहीं तो मनचाहा रिजल्ट नहीं मिलेगा। सुबह ये पीने के बाद सीधे दोपहर का खाना खाएं। और खाने के पहले एक प्लेट सलाड खाएं। और भोजन में हरी सब्जियों का प्रयोग करें। और रात को भी सोने से 2-3 घंटे(hours) पहले भोजन(before food) कर लें। दोपहर और रात के भोजन के तुरंत बाद एक गिलास गर्म पानी(hot water) चाय(tea) की तरह आधा नीम्बू(lemon) निचोड़ कर पीयें। भोजन के साथ ठंडा पानी बिलकुल नहीं पीना।

 

 

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *